लॉकडाउन के बीच शाहरुख खान न केवल जरूरतमंदों की मदद कर रहे हैं। बल्कि लोगों को मोटिवेट भी कर रहे हैं। शनिवार को उन्होंने अपनी सोशल मीडिया पोस्ट में यह बताने की कोशिश की कि उन्होंने लॉकडाउन से क्या-क्या सीखा?

पांच तरह की सीखों का जिक्र किया

शाहरुख ने अपनी पोस्ट में पांच तरह की सीखों का जिक्र किया है, जो इस प्रकार हैं:-

  1. हम अपनी कई इच्छाओं की पूर्ती किए बगैर जी रहे हैं। इनमें से कई तो उतनी मायने भी नहीं रखतीं, जितना हम उनके बारे में सोचते हैं।

  2. हमें आपने आसपास (भावनात्मक रूप से) इससे ज्यादा लोगों की जरूरत नहीं, जितनों से हम लॉकडाउन में बात कर सकते हैं।
  3. हम कुछ पल के लिए घड़ी को रोक सकते हैं और अपनी जिंदगी के बारे में दोबारा कल्पना कर सकते हैं। क्योंकि झूठे कागजों (रुपए-पैसे) को पाने की सारी हड़बड़ी हमसे दूर हो चुकी है।
  4. हम उनके साथ भी हंस सकते हैं, जिनसे हमने खूब लड़ाई की है। यह समझ सकते हैं कि हमारे विचार उनसे बड़े नहीं थे।
  5. और इन सबसे ऊपर प्यार के अपने मायने हैं। इससे फर्क नहीं पड़ता कि किसी ने आपसे क्या कहा है।

घर में लॉकडाउन का पालन कर रहे शाहरुखशाहरुख खान मुंबई स्थित अपने घर में रहकर ही लॉकडाउन का पालन कर रहे हैं। हाल ही में वे कोविड-19 के खिलाफ जारी लड़ाई के लिए फंड जुटाने ग्लोबल कॉन्सर्ट आई फॉर इंडिया में नजर आए थे।

शाहरुख अपनी कंपनियों रेड चिलीज एंटरटेनमेंट, मीर फाउंडेशन, कोलकाता नाइट राइडर्स और रेड चिलीज वीएफएक्स के जरिए कई तरह के राहत कार्यों में मदद पहुंचा चुके हैं। इनमें पीएम केयर्स फंड और महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल के सीएम रिलीफ फंड समेत कुछ एनजीओ और दिहाड़ी मजदूरों के लिए काम करने वाले संगठनों को पहुंचाई गई मदद शामिल है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Shah Rukh Khan Reveals What He Learned From Lockdown


https://ift.tt/3cC2wqd

Post a Comment

Previous Post Next Post