इटली के फ्लोरेंस में साइकिल और टू-व्हीलर बेचने वाली कंपनी प्रो-बाइक के मालिक एनरिको लेपोर इन दिनों बहुत हैरान हैं। तीन महीने पहले तक लगभग खाली रहे एनरिको अपनी दुकान के बाहर साइकिल खरीदने वालों की भीड़ देखकर भरोसा नहीं कर पा रहे हैं।

वे बताते हैं, ‘‘हमने दो महीने में ही पिछले साल की तुलना में दोगुनी साइकिलें बेच दी हैं। स्टॉक खत्म हो चुका है।’’

ऐसी ही स्थिति यूरोप, अमेरिका, स्विट्जरलैंड, ब्रिटेन, और डेनमार्क जैसे कई देशों में हैं। लॉकडाउन में पूरी तरह खाली सड़कों ने ऐसे लोगों को भी साइकिल का शौकीन बना दिया, जो इसे पसंद नहीं करते थे।

साइकिल की मांग के चलते कार चलाने वाले घटे

साइकिल की मांग के बीच कार चलाने वाले घट रहे हैं। न्यूयॉर्क में बाइक शेयरिंग सिस्टम 67% बढ़ा है। स्विट्जरलैंड में साइकिल बिक्री 171%, जबकि फिलाडेल्फिया में 151% बढ़ी है। टू-व्हीलर की वैश्विक राजधानी डेनमार्क में साइकिल बिक्री दो से तीन गुना बढ़ी है।

डेनमार्क मेंमेछले साल की तुलना में दोगुनी हुई बिक्री

कोपेनहेगन में ओमनियम बाइक्स के मालिक जेम्स रुबिन बताते हैं, ‘‘हम कारोबार के अब तक के सालों में सबसे व्यस्त समय गुजार रहे हैं। हमने अप्रैल-मई में ही 2019 में हुई बिक्री की तुलना में दोगुनी साइकिलें बेच दी हैं।’’

साइकिल कंपनियों के शेयर 15% बढ़े: दुनिया भर में साइकिलों की बिक्री बढ़ने और सरकारी नीतियों से साइकिल उद्योग को नई जिंदगी मिल गई है। एफटीएसई पर इन कंपनियों के शेयर दो महीने में 15% से ज्यादा चढ़े हैं। तीन महीने पहले तक संघर्ष कर रही साइकिल इंडस्ट्री को अब शायद सरकार से आर्थिक पैकेज की जरूरत भी नहीं होगी।

पेरिस में 650 किमी ट्रैक बनेगा, ब्रिटेन 18,000 करोड़ निवेश करेगा
कई देश नई ट्रांसपोर्ट नीति बना रहे हैं। इटली में 40 हजार रुपए तक की साइकिल खरीदने पर 60% खर्च सरकार दे रही है। फ्रांस पार्किंग पर 188 करोड़ खर्च करेगा, पेरिस में 650 किमी का ट्रैक बनेगा।

ब्रिटेन साइकिल इंफ्रा पर 18,000 करोड़ खर्च करेगा। अमेरिका के सिएटल में 32 किमी ट्रैक बना है। इटली के बोलोग्ना में 495 किमी साइकिल लेन बनेगी।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
कई देश साइकिल के इस्तेमाल को लेकर ट्रांसपोर्ट नीति बना रहे हैं। फ्रांस साइकिल पार्किंग पर 188 करोड़ खर्च करेगा, पेरिस में 650 किमी का ट्रैक बनेगा। - फाइल

https://ift.tt/2XpWRP1

Post a Comment

Previous Post Next Post