कोरोनावायरस कारण देश में लगे लॉकडाउन के चलते 23 मार्च से वाहनों के डीलरशिप पर ताला लगा हुआ है। इससे ऑटो सेक्टर को बहुत नुकसान हो रहा है। इसे देखते हुए सरकार ने नई गाइड लाइन दी है जिसके अनुसार देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अपने 600 डीलरशिप को खोल दिया है और तकरीबन 55कारों की डिलीवरी भीकी है।
कंपनी की वेबसाइट से कर सकते हैं बुकिंग
जो भी लोग मारुति सुजुकी की कार लेना चाहते है वो कंपनी के वेबसाइट से बुक कर सकते हैं। कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर ही कार की खरीदारी के जरूरी डॉक्यूमेंटभी जमा कर सकेंगे। इसके बाद आपके नजदीकी डीलरशिप द्वारा कार सीधे आपके घर पर डिलीवरी कर दी जाएगी। कंपनी के अनुसार कार की डिलीवरी के दौरान सैनेटाइजेशन का पूरा ख्याल रखा जाएगा।

अभी शुरू नहीं हुआ है प्रोडक्शन
कंपनी के मार्केटिंग एंड सेल्स डिपार्टमेंट के कार्यकारी निदेशक शशांक श्रीवास्तव अभी कंपनी ने अपने प्लांट में वाहनों का प्रोडक्शन शुरू नहीं किया है। कंपनी का कहना है कि उनके पास फिलहाल पर्याप्त स्टॉक है। इसीलिए प्रोडक्शन शुरू नहीं होगा। हरियाणा सरकार द्वारा कंपनी को अपने प्लांट्स में ऑपरेशन शुरू करने की अनुमति मिल गई है। कंपनी के दो प्लांट हरियाणा के मानेसर और गुरूग्राम में स्थित हैं।

पूरे देश में मारुति के 3,086 शोरूम
मारूति सुजुकी के देश भर में 1,964 कस्बों और शहरों में 3,086 शोरूम हैं। लेकिन फिलहाल कंपनी सिर्फ 600 शोरूम खोल रही है। कंपनी आने वाले दिनों में देश में अन्य जगहों पर भी शोरूमों को फिर से खोलेगी। कंपनी का कहना है कि डीलरशिप और शोरूम पर सैनेटाइजेशन और सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखा जा रहा है।
अभी कंपनी ने अपने प्लांट में वाहनों का प्रोडक्शन शुरू नहीं किया है। कंपनी का कहना है कि उनके पास फिलहाल पर्याप्त स्टॉक है।

Post a Comment

Previous Post Next Post